Digital marketing ideas in Hindi - डिजिटल मारकेटिंग के साथ अपने व्यवसाय को कामयाब बनाये - जानिए आसान तरीका कैसे तेज रफ्तार से काम करता है ऑनलाइन व्यवसाय

Digital marketing ideas in Hindi – डिजिटल मारकेटिंग के साथ अपने व्यवसाय को कामयाब बनाये

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“यह लेख लगभग 20 वर्षों के मेरे अनुभव के आधार पर अनुसंधान की व्यक्तिगत राय है। इस पेज पर किसी तीसरे पक्ष का विज्ञापन नहीं है या किसी भी प्रकार के विमुद्रीकृत लिंक नहीं हैं। तृतीय पक्ष साइटों के बाहरी लिंक मेरे द्वारा संचालित किए जाते हैं।

किसी चीज़ की वास्तविक, वृद्ध और मूल्यवान चीज़ के साथ कुछ समान रूप से प्रतिस्थापित करना लेकिन अंततः जो पहले से ही उपलब्ध है उसकी एक ख़राब प्रतिलिपि इसके खतरों के बिना नहीं है।
SEO (सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन) था, और अभी भी हो सकता है, यह थोड़ा सा और यदि आप Google के हाथों को बाध्य करने की कोशिश करते हैं, जहां यह साइटों को व्यवस्थित रूप से रैंकिंग कर रहा है, तो ‘ योग्यता ‘ के आधार पर, Google आपके लिए स्टोर में एक बड़ा आश्चर्य है। यदि आप एक प्रतिष्ठित व्यवसाय चलाते हैं और उस व्यवसाय को चलाने के लिए अपनी वेबसाइट पर वास्तव में चलते हैं, तो संभवतः आपने Google के शीर्ष पर इसे बढ़ावा देने के लिए कम-गुणवत्ता वाली तकनीकों पर भरोसा करने से बेहतर बचा था।

डिजिटल मार्केटिंग अभियान के लिए कई चलते-फिरते भाग हैं जो सभी आपके व्यवसाय को बढ़ाने के लिए एक साथ काम करते हैं। जैसे ईमेल, समाचार पत्र, ब्लॉगिंग, पेड न्यूजलेटर आदि…
एक बार जब आप अपने अभियान को विज्ञापन, ईमेल स्वचालन और बिक्री फ़नल के साथ चालू कर लेते हैं, तो आप एनालिटिक्स की समीक्षा करने और शारीरिक रूप से अपने व्यवसाय को विकसित होते हुए देख पाएंगे।

अपने लक्ष्य और बजट को परिभाषित करने से लेकर फेसबुक, ब्लॉग और Google की स्थापना तक यह एक लंबी सड़क है, लेकिन हम यहां आपको अपने अगले डिजिटल मार्केटिंग अभियान के निर्माण के लिए सर्वोत्तम सलाह, टिप्स और ट्रिक्स दे रहे हैं।

इसलिए इन सुझावों को अपने डिजिटल मार्केटिंग अभियान पर लागू करें, या हमारे न्यूज़लेटर में शामिल हों। हमारी विशेषज्ञ टीम आपको कदम से कदम मिलाकर मार्गदर्शन करती है और हम आपके विपणन विभाग का विस्तार करेंगे।

जब खोज इंजन में रैंकिंग की बात आती है तो यह नियम होते हैं जिसे हमे follow करना पड़ता हैं

QUOTE: “Creating compelling and useful content will likely influence your website more than any of the other factors.

Google, 2017

Google ने अपने वेबमास्टर दिशानिर्देशों के दस्तावेज़ों में जो नियम और शर्तें रखी हैं, वे स्पष्ट रूप से इंगित करते हैं कि यदि आप अपनी रैंकिंग में हेरफेर करने का प्रयास करते हैं, तो Google उनकी अस्वीकृति को आपकी साइट को दंडित करेगा या इससे भी बदतर, इसे पूरी तरह से इसके ‘वेब के सूचकांक’ (और कभी-कभी) वेब से हटा देगा एक लम्बा समय के लिए ।

 RankGoogle Guideline or Support DocumentsSource
1Guidance on building high-quality websitesView
2Main webmaster guidelinesView
3Quality Rater’s Guide March 14, 2017 (and previous years!)View
4Link Schemes WarningView
5Disavow Backlinks WarningView
6Auto-Generated Content WarningView
7Affiliate Programs AdviceView
8Report spam, paid links, or malwareView
9Reconsideration requestsView
10List of common manual actionsView
11Use rel=”nofollow” for specific linksView
12Adding A Site To GoogleView
13Browser Compatibility AdviceView
14URL Structure AdviceView
15Learn about sitemapsView
16Duplicate ContentView
17Use canonical URLSView
18Indicate paginated contentView
19Change page URLs with 301 redirectsView
20How Google Deals With AJAXView
21Review your page titles and snippetsView
22Meta tags that Google understandsView
23Image Publishing GuidelinesView
24Video best practicesView
25Flash and other rich media filesView
26Learn about robots.txt filesView
27Create useful 404 pagesView
28Introduction to Structured DataView
29Mark Up Your Content ItemsView
30Schema GuidlinesView
31Keyword Stuffing WarningsView
32Cloaking WarningView
33Sneaky Redirects WarningView
34Hidden Text & Links WarningsView
35Doorway Pages WarningsView
36Scraped Content WarningsView
37Malicious Behaviour WarningsView
38Hacking WarningsView
39Switching to HttpsView
40User Generated Spam WarningsView
41Social EngineeringView
42Malware and unwanted softwareView
43Developing Mobile SitesView
44Sneaky mobile redirectsView
45Developing mobile-friendly pagesView
46Use HTTP “Accept” header for mobileView
47Feature phone sitemapsView
48Multi-regional and multilingual sitesView
49Use hreflang for language and regional URLsView
50Use a sitemap to indicate alternate languageView
51Locale-aware crawling by GooglebotView
52Remove information from GoogleView
53Move your site (no URL changes)View
54Move your site (URL changes)View
55How Google crawls, and serves resultsView
56Ranking In GoogleView
57Search Engine OptimisationView
58Steps to a Google-friendly siteView
59Webmaster FAQView
60Check your site’s search performanceView

… और मुझे लगता है कि वास्तव में यह जानना महत्वपूर्ण है और आपके लिए है जरुर देखे ।

अपेक्षाकृत स्थिर रैंकिंग के साथ एक ऊर्ध्वाधर में, गुणवत्ता लिंक और प्रासंगिक सामग्री से अधिक प्रासंगिक सामग्री के बिना एक शीर्ष उद्योग में एक शीर्ष स्थान के लिए दावा करना, Google या अपने प्रतियोगियों के लिए एक लाल झंडा उठा सकता है। न ही अच्छा है।

मैंने देखा है कि निम्न गुणवत्ता वाली तकनीकों का उपयोग करके प्रचारित किया जाता है और वृद्धि और वृद्धि होती है और जब वे शीर्ष पर पहुंचते हैं, तो उन्हें 30+ स्थानों पर वापस थप्पड़ मारा जाता है। कभी-कभी तुरंत – कभी-कभी कुछ महीनों बाद। कभी-कभी वे विलंबित हो जाते हैं, कभी-कभी उन्हें मैन्युअल कार्रवाई मिलती है।

यदि आप प्रतिस्पर्धी परिणामों के शीर्ष पर हैं, तो आप शर्त लगा सकते हैं कि Google आपकी साइट पर करीब से नज़र रखेगा।

इसका मतलब हो सकता है कि आपकी साइट का गहन एल्गोरिथम विश्लेषण या मैन्युअल समीक्षा भी हो। Google के पास दसियों हज़ार मैन्युअल समीक्षक हैं जो अपने परिणाम पृष्ठों की गुणवत्ता और उन साइटों को रेट करते हैं जो उनमें सुविधा रखते हैं। आज भी, मैं परिणामों के शीर्ष के निकट अचानक प्रकट होने के बारे में सतर्क हूं, खासकर कम गुणवत्ता वाले पृष्ठ के साथ।

मैं कह सकता हूं कि यह ऑनलाइन रणनीति विवेकपूर्ण, दीर्घकालिक और अभी भी फलदायी साबित हुई है:

हम अपने प्रेक्टीकल अनुभवों को अपनी वेबसाइट पर पब्लिश करते है ता जो इन विचारों का फायदा हर वह इन्सान उठा सके जो वास्तव में ऑनलाइन व्यवसाय स्थापित करना और ऑनलाइन पैसे कमाना चाहता है | हमारा उद्देश्य इस वेबसाइट में पाठको को उन परेशानियो का सामना करने का रास्ता बताना है जो अक्सर ऑनलाइन व्यवसाय, मारकेटिंग, रैफरल इनकम, मल्टीलेबल मारकेटिंग और वेबसाइट ब्लोग्गिं में आते हैं |

अपनी दृष्टि / लक्ष्यों को परिभाषित करें जो आपको प्रेरित करते हैं।

यदि आप सफल होना चाहते हैं, तो आपको लक्ष्य निर्धारित करने की आवश्यकता है।आपको उन बातों की ख़ास जानकारी होनी चाहिए जिसके जेरिये आप अपने मुकाम तक पहुचने में आसानी हो यह तभी सम्भव है जब लक्ष्यों के बिना आपके पास फोकस और दिशा का अभाव है। लक्ष्य निर्धारण न केवल आपको अपने जीवन की दिशा को नियंत्रित करने की अनुमति देता है; यह आपको यह निर्धारित करने के लिए एक बेंचमार्क भी प्रदान करता है कि क्या आप वास्तव में सफल हो रहे हैं। क्या आप Google खोजों पर # 1 होने के लिए रूपांतरण, अनुयायियों, पसंद, ईमेल की प्रतिक्रियाएं चाहते हैं? क्या आप चाहते है आपकी वेबसाइट गूगल के पहले पन्ने पर आये तो आपको हमारे विशेषज्ञ स्टैप बाये स्टेप आपको इमेल के जरिये जानकारी प्रदान करते रहेंगे यदी आपने हमारे निउसलेटर को सबस्क्राइब किया हो , डिजिटल मार्केटिंग में विकल्प अंतहीन हैं लेकिन यह तय करना बुद्धिमानी है कि आपका मुख्य लक्ष्य आपके डिजिटल मार्केटिंग अभियान में क्या होने वाला है।

कई अलग-अलग प्रकार के लक्ष्य हैं जिन पर आप ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। कुछ महत्वपूर्ण बातें जिनसे आपको अवगत होना चाहिए ब्रांड जागरूकता, अनुयायी विकास, रूपांतरण और लीड जनरेशन हैं।

आपकी सूची में ब्रांड जागरूकता अधिक होनी चाहिए। आपने कितनी बार किसी को इंटरनेट पर किसी चीज़ की खोज करने के लिए कहा है, लेकिन यह कहने के बजाय कि “इसके लिए खोज करें” आपने कहा है “जस्ट गूगल इट”? यह उच्चतम स्तर पर ब्रांड जागरूकता है। जब उपयोगकर्ता जेनेरिक शब्द को संदर्भित करने के लिए आपके ब्रांड नाम का उपयोग करना शुरू करते हैं, तो आपने इसे बना लिया है। लेकिन वहां पहुंचने के लिए यह एक लंबी प्रक्रिया है।

सुनिश्चित करें

अनुयायियों को प्राप्त करना इतना आसान नहीं है जितना लगता है। सुनिश्चित करें कि आप अपने सभी दोस्तों और परिवार को बता सकते हैं कि आप फेसबुक पर अपना व्यवसाय पसंद करते हैं या इंस्टाग्राम पर आपका अनुसरण करते हैं। लेकिन आपको अभी भी एक डिजिटल मार्केटिंग अभियान की आवश्यकता है। यहां आप फेसबुक पर फॉलोअर विकास विज्ञापन चला सकते हैं जो आपके विशिष्ट दर्शकों को लक्षित करते हैं और उन्हें आपके पेज को पसंद करने के लिए कहते हैं। पसंद या अनुसरण के लिए अपने वर्तमान ग्राहकों को ईमेल भेजें।यदि आपके पास उनके सम्पर्क नंबर हो तो आप SMS भी कर सकते हो, यह हमेशा एक अच्छा विचार है कि एक कूपन या मुफ्त उपहार की तरह विनिमय करने के लिए कुछ है। अगले लेख में आप सोशल मीडिया, ब्लॉग और यूट्यूब अनुयायियों को बढ़ाने के बारे में पढ़ सकते हैं।
यदि आप चाहते हैं कि आपका डिजिटल मार्केटिंग अभियान उन रूपांतरणों पर केंद्रित हो जो आप अनिवार्य रूप से चाहते हैं कि कोई व्यक्ति आपके विज्ञापन को देखे या अपना ईमेल या SMS खोलें और खरीदारी करें।
लीड जनरेशन रूपांतरण प्रक्रिया में एक कदम है। यदि आप लीड पैदा करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो ये उपयोगकर्ता आपके उत्पाद के बारे में जागरूक हो जाएंगे और फिर आपको बताएंगे कि वे अधिक सीखने में रुचि रखते हैं और संभावित रूप से खरीदारी कर रहे हैं। इन लक्ष्यों में से प्रत्येक के साथ आपके डिजिटल मार्केटिंग अभियान के सफल होने के लिए विभिन्न कदम उठाने होंगे।