पूरी दुनिया का बिज़्नेस रेकर्ड तोड़ने वाला इंसान - Make Income

पूरी दुनिया का बिज़्नेस रेकर्ड तोड़ने वाला इंसान

गंदे से पीले कपड़ों में इस बालक को आपने पहचाना ? यकीनन नहीं ! यह हैं चीन के सबसे धनाढ्य व्यक्ति “जैक मा” ! अलीबाबा के संस्थापक और कार्यकारी अध्यक्ष ! क्या आप जानते हैं की कॉलेज की प्रवेश परीक्षा में इन्हें गणित में 120 में से मात्र 1 अंक ही प्राप्त हो सका था ? “केएफसी” के जॉब के लिए आवेदन करने वाले 24 में से ये अकेले व्यक्ति थे जिन्हें रिजेक्ट कर दिया गया था ! क्या आप जानते हैं की हावर्ड विश्वविद्यालय की प्रवेश परीक्षा में ये 10 बार नाकाम रहे थे ? क्या
आप को पता है की इन्हें 30 बार नौकरी के आवेदनों में निराश हाथ लगी थी ?


.. .. .. सवाल यह है कि आपका अपने बारे में बहाना क्या है ? आपको कितनी बार यह लगा है कि पूरी कायनात मेरे खिलाफ है ? कितने लोगों ने आपके प्रस्तावों को ठुकराया है ? कितने लोगों ने आपको निराश किया है ?


.. .. .. आपको निराश होने की कतई जरूरत नहीं है ! आज आपके पास संसाधन कम हो सकते हैं .. .. .. आपका जन्म अपेक्षाकृत काम संसाधनों के परिवार में हुआ हो सकता है .. .. .. किन्तु आप बहुत कीमती हैं ! आप सृष्टा की अनुपम कृति हैं ! बस एक बार और प्रयास कीजिए ! अपनी पूरी ऊर्जा अपने लक्ष्य के संधान में लगा दीजिए ! धुन के पक्के रहिए और कभी प्रयास करना मत छोड़िए ! हो सकता है अगले “जैक मा” आप ही हों और अगली बार हम आपकी कहानी साझा कर रहे हों !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *